लोकवाणी

मुख़्तलिफ़ आवाज़, निगाह और विचार

राजनीति

कौन हैं करोड़पति सांसद जयदेव गल्ला, जिन्होंने आज लोकसभा में बहस की शुरुआत की?

आज लोकसभा में बहस की शुरुआत हुई तो एक सांसद धड़ाधड़ अमरीकन अंग्रेजी बोलते सुनाई दिए. वो सांसद हैं जयदेव गल्ला. जयदेव आंध्र प्रदेश के गुंटूर से टीडीपी सांसद हैं. अपनी उम्र के शुरूआती साल विदेश में बिताकर लौटे हैं. अमीर सांसदों की कतार में जयदेव ने 2014 के चुनाव में 683 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की थी. अमेरिका में पले-पढ़े जयदेव करीब तीन दशक पहले भारत आए और करीब आधी जिंदगी बिताने के बाद राजनीति के मैदान में उतरे हैं.

अपने पिताजी के साथ जयदेव
अपने पिताजी के साथ जयदेव

पेशे से व्यवसायी जयदेव अमर राजा ग्रुप ऑफ कंपनीज के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं जिसकी शुरुआत इनके पिताजी ने की थी. इनके पिता रामचंद्र नायडू भी अमेरिका में ही पढ़े और करीब बीस साल वहीं काम करने के बाद वतन वापस लौट आए. वापस लौटे तो अमर राज ग्रुप ऑफ कंपनीज की शुरुआत की जिसका टर्नओवर आज करीब छह हजार करोड़ रुपए है. पिता के नक़्शे-क़दमों पर चलते हुए जयदेव ने भी कम्पनी को खूब ऊपर उठाया है.

जयदेव को व्यवसायी विरासत पिता की ओर से मिली है तो राजनीति की अपनी मां से. उनकी मां अरुणा भी अमेरिका में पढ़ीं और शादी के बाद राजनीति में कदम रखा. कांग्रेस से विधायक और मंत्री रही अरुणा ने हाल ही में टीडीपी का चोला ओढ़ा है.

अपनी पत्नी पद्मावती के साथ जयदेव गल्ला
अपनी पत्नी पद्मावती के साथ जयदेव गल्ला

चित्तूर के धनपति घराने के वारिस जयदेव की शादी भी खासी चर्चित रही है. उनकी शादी तेलुगु फिल्म स्टार कृष्णा की बेटी पद्मावती से हुई है. उनके साले महेश बाबू भी वहां के चर्चित फिल्म स्टार हैं. जयदेव और पद्मावती के दो बेटे भी हैं. उनके बेटे अशोक गल्ला कुछ महीने पहले तुर्किश फिल्म में काम करने के कारण चर्चा में रहे थे.

चंद्रबाबू नायडू के साथ जयदेव गल्ला
चंद्रबाबू नायडू के साथ जयदेव गल्ला.

बेशक जयदेव का राजनैतिक सफ़र अभी छोटा है लेकिन बहस की शुरुआत करने के बाद से ही उन्हें टीडीपी से बड़ी जिम्मेदारी मिलने के कयास लगाए जा रहे हैं. कयास लगाए भी क्यों न जाएं, आखिर उनकी चंद्रबाबू नायडू से  नजदीकियां जगज़ाहिर हैं.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *