लोकवाणी

मुख़्तलिफ़ आवाज़, निगाह और विचार

रिपोर्ट

खुशखबरी : इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान रिहा करने जा रहा है

पाकिस्तान के कब्जे में फंसे विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान 1 मार्च को भारत लौट आएंगे. 28 फरवरी को इमरान खान पाकिस्तान में जॉइंट पार्लियामेंट सेशन को संबोधित करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शांति की बात की.

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने देश की संसद में कहा “अपनी शांति की इच्छा के तहत मैं घोषणा करता हूं कि बातचीत शुरू करने कदम के तौर पर पाकिस्तान भारतीय वायुसेना के अधिकारी को रिहा करेगा.”

लेकिन एक मिनट रुक जाइये…… सुबह अमेरिकी राष्ट्रपति का बयान याद कीजिए ट्रम्प ने सुबह कहा था कि ‘हम भारत और पाकिस्तान की मदद करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। हम दोनों को रोकने की कोशिश कर रहे हैं और हमारे पास वहां से अच्छी खबर आ रही है। उम्मीद है कि तनाव जल्द ही खत्म हो जाएगा। यह लंबे समय से चला आ रहा है और अब ये खत्म हो जाएगा’

यानी अमेरिका दावा कर रहा है कि इस सब में वह मध्यस्थ की भूमिका निभा रहा है.

यह बहुत ही गलत बात होने जा रही है क्योंकि 70 सालो से भारत की नीति है कि वह भारत पाकिस्तान के मध्य चल रहे विवाद में किसी तीसरे देश को बीच मे इन्वॉल्व नहीं करेगा.

अब प्रधानमंत्री मोदी को इस बात का जवाब देना होगा कि क्या वह भारत पाक के बीच चल रहे विवाद में किसी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता को स्वीकार कर रहे हैं.

राष्ट्रीय शर्म यह है कि आज नरेंद्र मोदी को पायलेट अभिनंदन की चिंता नहीं बल्कि खुद की बल्ले-बल्ले करवाने की चिंता है। मोदी बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का रिकॉर्ड बना रहे हैं। ट्विटर पर मोदी का बूथ टॉप ट्रेंड है, अभिनंदन नीचे चल रहे हैं।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *