लोकवाणी

मुख़्तलिफ़ आवाज़, निगाह और विचार

रिपोर्ट

बेहतर बस सुविधा मांगने पर सीएम सिटी करनाल में छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज व हवाई फायर

करनाल में आज सैकड़ों छात्र छात्राओं को पुलिस प्रशासन ने हिरासत में ले लिया. आईटीआई के छात्र आईटीआई संस्थान में बसों की मांग कर रहे थे. करनाल में बस के पिछले टायर के नीचे आने से गुरुवार को आईटीआई के छात्र की मौत हो गई थी. आईटीआई में पढ़ने वाले गांव रिंडल निवासी निखित गुरुवार शाम 5:00 बजे अंबाला डिपो की बस में अगली खिड़की पर लटक गया था. चालक द्वारा ब्रेक लगाने से झटका लगने से निखित गिर गया और बस के पिछले टायरों के नीचे आने से उसकी मौत हो गई.

घटना के विरोध में शुक्रवार को छात्र उग्र हो गए. करनाल के आईटीआई चौक पर हजारों की संख्या में छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया। मौके पर पहुंची पुलिस के साथ छात्रों की झड़प भी हुई. छात्रों के द्वारा पुलिस पर पथराव भी किया गया. पुलिस द्वारा हवाई फायरिंग भी की गई है तथा पुलिस प्रशासन ने छात्रों की समस्या का समाधान करने की बजाय उन पर लाठी चार्ज किया तथा आईटीआई के अध्यापको व छात्र-छात्राओं को हिरासत में लिया गया है।

छात्र नेता विनोद गिल ने बताया कि हरियाणा के विभिन्न शिक्षण संस्थानों मे पढ़ने वाले विद्यार्थियों को समय पर बस सुविधा उपलब्ध नहीं होने की वजह से वे हर रोज लटक कर आना पड़ता हैं. अनेकों बार बस पकड़ने की जद्दोजहद में छात्र अपनी जान तक गंवा देते हैं. दूसरी तरफ छात्राओं के लिए और भी भयानक स्थिति है. बसों की कमी के चलते छात्राएं अपनी पढाई को सुचारू रूप से नही रख पाती और जो सौभाग्यवश आगे बढती भी है तो उन्हें अनेकों तरह की शारीरिक व मानसिक पीड़ा का सामना भी करना पड़ता है. इसी हालात के कारण आज करनाल शहर मे आईटीआई के छात्र ने अपनी जिन्दगी से हाथ धोना पड़ा.

एस०एफ०आई ने मांग की है कि सभी बच्चों को जल्द से जल्द बस की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए तथा सभी किये हुए गिरफ्तार छात्र- छात्राओं व अध्यापकों को छोड़ा जाए।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *